Monday, August 12, 2024

Mátyás király és a tisztesség - राजा मात्याश ओर सफ़ाई

 राजा मात्याश  ओर सफ़ाई


राजा मात्याश की एक अजीब आदत थी। वह प्रतिदिन दोपहिया गाड़ी पर बैठकर सैर के लिए जाता था। उसकी गाडी को हमेशा कोई दूसरा व्यक्ति खींचता था। आखिरी बार, जब सभी ने राजा की गाडी खींच ली तो आखरी बार गाडी खींचने की बारी एक  गरीब आदमी की आ गयी । उसने राजा के लिए  प्रार्थना की:- ईश्वर , मेरे प्रतापी राजा , ज़िंदाबाद  ! - भगवान तुम्हें आशीर्वाद दे, बेटा। अच्छा, क्या तुम मुझे सैर कराने आये हो? - जी , मैं सैर कराने आया हूं! गरीब आदमी ने कहा. वह गाडी की ड्राइवर सीट पर  बैठ गया और जल्दी ही वे लोग  शहर से होकर जा रहे थे। आगे बढ़ते जाने पर  वह बार बार पीछे मुड़कर देखता रहा। इस पर  राजा मात्याश ने उसे   डांट लगाई । मात्याश ने उस से पूछा. -  बेटा, तुम  बार बार पीछे की ओर क्या देख रहे हो ? गरीब आदमी ने उत्तर दिया, "मैं पहियों को देख रहा हूँ।" - " और तुम उन्हें इतने ग़ौर  से क्यों देख रहे हो? " राजा ने फिर पूछा।  मैं देखता हूँ  कि यह पहिया कितनी दिलचस्प चीज़  है। यह आगे बढ़ता है, और तीलियाँ एक बार ऊपर और एक बार नीचे होती हैं। एक बार ऊपर और एक बार नीचे,  यह एक व्यक्ति के जीवन की तरह है. - तुमने ये क्यों कहा? राजा ने पूछा।   गरीब आदमी ने समझाया, "  इसीलिए, क्योंकि भाग्य के साथ भी ऐसा ही होता है।"

एक बार ऊपर और एक बार नीचे. अब महामहिम गाडी  के ऊपर बैठे हैं, और मुझे उसे खींचना है। यह मेरे लिए न्यायचित   नहीं है. -तो फिर क्या न्यायचित होगा तुम्हारे लिए ? - मेरे लिए  यह तब उचित होगा जब  वापसी के समय मैं  गाड़ी में बैठ जाऊं, और महामहिम आप   गाडी  खींचे     - गरीब आदमी ने उत्तर दिया।  इस पर राजा ज़ोर से हँसा।  मात्याश को   उस गरीब आदमी की बुद्धिमत्ता बहुत पसंद आई। उन्होंने  उससे कहा: - ठीक है, तुम गरीब आदमी हो! अपनी गरिमा बनाए रखें! गाडी  में बैठो, मैं तुम्हें अभी घर ले चलूँगा।

ग़रीब  ने बड़े गर्व से गाडी  की ओर देखा। लोग आश्चर्यचकित थे कि राजा गाड़ी खींच रहा था और गरीब आदमी सीट पर बैठा था। घर पर, मात्याश ने गरीब आदमी को बढ़िया  उपहार दिए, क्योंकि वह बुद्धिमान  लोगों को बहुत पसंद करता था।







No comments:

Post a Comment