Wednesday, March 27, 2024

Hungarian Folk Tale - चूज़ा और बूढ़ी बिल्ली

 

चूज़ा और बूढ़ी बिल्ली

 

चूज़े ने अपनी बूढी माँ से कहा :

"माँ, मेरे लिए केक बनाओ!" बूढी  मुर्गी  माँ सहमत हो गई, उसने अपनी बेटी से ईधन के वास्ते लकड़ी के ऐसे टुकड़े लाने को कहा, जिन्हें लोग फेंक देते हैं।

चूज़ा पड़ोसी की रसोई में गया , लेकिन जैसे ही उसने चिप्स तलना शुरू किया, तभी एक बूढ़ी बिल्ली ने उसे आश्चर्यचकित कर दिया और उसे धमका कर बोली कि वह उसे खा जाएगी :

- "कृपया, मुझे जाने दो,"  चूज़े ने विनती की।

- "मैं तुम्हें अपने केक का आधा हिस्सा दूँगी ।"

-"ठीक है," बूढ़ी बिल्ली ने कहा।

-"जाओ , केक ले कर आओ !" चूज़ा चिप घर ले गई और अपनी माँ को बताया कि उसके साथ क्या हुआ था ।

-"चिंता मत करो, मेरी छोटी बच्ची," मुर्गी की माँ ने सांत्वना दी।

-"मैं तुम्हारे लिए इतना बड़ा केक बनाउंगी  कि तुम्हारा और बूढ़ी बिल्ली दोनों का पेट भर जाएगा।"

मुर्गी ने बड़ा, बड़ा केक पकाया, उसे चूजे को दिया और उसे चेतावनी दी: यह मत भूलो कि आधा हिस्सा बूढ़ी बिल्ली का है!

लेकिन छोटी लड़की को केक इतना पसंद आया कि उसने बड़े लालच से सारा केक  खा लिया।

 वह फिर अपनी माँ के पास दौड़ा:

"अब मैं क्या करूँ, मेरी प्यारी  माँ?" मैंने सारा केक खा लिया!

"अरे, तुम पेटू जानवर!" मुर्गी शरमा गयी.

"शायद बिल्ली मेरे केक के बारे में भूल गई," छोटे बच्चे ने आशा व्यक्त की।

"शायद वह इसे लेने नहीं आएगी , शायद उसे यह भी नहीं पता कि हम कहाँ रहते हैं।" लेकिन जैसे ही उसने ऐसा कहा, बिल्ली पहले से ही वहां मौजूद थी।

"हाय, अब क्या करूँ मेरा सर ... अब क्या होगा ?" - छोटी  बच्ची  डर के मारे रोने लगी ।

"बस मेरे पीछे आओ," मुर्गी ने उससे कहा, और वह पड़ोसी की रसोई में भाग गई। उसके पीछे पीछे छोटी बच्ची . उन्होंने छिपने के लिए उपयुक्त जगह की तलाश में रसोई के चारों ओर देखा, एक बड़ा मिट्टी का ज़ार देखा और जल्दी से उसमें छिप गए।

बूढ़ी बिल्ली ने मुर्गी और चूजे को भागते देखा तो उसे भी गुस्सा आया।

"मेरा आधा केक कहाँ है?" वह चिल्लाया।

मैं तुम्हें तुरंत खा जाउंगी ,” भूखी बिल्ली ने कहा, “और  तुम्हारी माँ को भी!

वह उसे लेकर भगोड़ों के पीछे रसोई में भागी । लेकिन इधर - उधर सब जगह  देखा, उसे वे कही दिखाई न दिए ।

"उन्हें यहाँ होना चाहिए," उसने मन ही मन सोचा।

"जब वे अंदर भागे तो मैंने उन्हें  देखा था ।" यहाँ कोई दूसरा दरवाज़ा भी नहीं है, बस यही है। देर-सवेर, वे अपने छिपने के स्थानों से बाहर निकल आएँगे।" इसलिये वह दहलीज पर बैठ गया और धैर्यपूर्वक प्रतीक्षा करने लगा। ज़ार  के अंदर चूजा और मुर्गी  काँप रहे थे, वे बहुत डरे हुए थे।

लेकिन जैसे-जैसे मिनट बीतते गए, छोटे बच्चे ने धीरे-धीरे अपना साहस वापस पा लिया और बेचैनी से हिलने-डुलने लगा।

उसने अपनी माँ से फुसफुसाकर कहा: "मुझे छींक आ जाएगी, माँ!"

"लेकिन आप निश्चित रूप से छींकेंगे नहीं!" -मुर्गी ने गुस्से से जवाब दिया।

"बूढ़ी बिल्ली यह सुनती है और बर्तन  की ओर देखती है।"

एक-दो मिनट बीत गए - तभी छोटा बच्चा फिर फुसफुसा कर बोला:

"मुझे छींक आ जाएगी, माँ!" मैं तुमसे कह रही  हूं कि छींको  मत ! उसकी माँ उस पर गुर्रायी। चार मिनट बीत गए, पांच मिनट बीत गए - लेकिन छोटे बच्चे ने और अधिक जोर से आह भरी: - माँ, अब मैं वास्तव में छींकना चाहता हूँ!

इस पर उनकी मां का भी धैर्य टूट गया और बोलीं.

"ठीक है , छींक लो , लेकिन धीरे से!"

हालाँकि, छोटे चूजे ने इतनी ज़ोर से छींक मारी कि ज़ार  अचानक टुकड़ों में बंट गया, और मुर्गी और चूजा वहीं कई बर्तनों के बीच छिप गए। सौभाग्य से, बूढ़ी बिल्ली को लगा कि आकाश में गरजन हो रही है और वह डरकर भाग गई।

और इस प्रकार मुर्गी सुरक्षित और स्वस्थ  रसोई से बाहर निकल गई, और छोटा बच्चा उसके पीछे-पीछे चलने लगा।

 

----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

 

No comments:

Post a Comment