Saturday, November 28, 2020

हंगेरियन लतीफ़े -Pingvin , Taxiban , Bánat


 हंगेरियन लतीफ़े


Pingvin - पैंग्विन 


सोमवार :

- इस पैंग्विन के साथ क्या कर रहें हो ?

- सड़क पर मिल गयी थी , मैं भी तुम से यही पूछने जा रहा था कि क्या करूँ इसका ?

- क्या बेहूदा सवाल है , चिड़ियाघर ले जाओ इसे। 


मंगलवार :


-  पैंग्विन अभी भी तुम्हारे साथ ही है ? चिड़ियाघर नहीं ले कर गए ?

- कल चिड़ियाघर ही ले गया था।  आज हम दोनों फ़िल्म  देखने जा रहें हैं। 



Taxiban -टैक्सी में 


सवारी - मैंने ठीक से गिनती की है , आप अभी तक सात बार रेड लाइट सिग्नल तोड़ चुके हैं। अब सिग्नल हरा है ,अब  क्यों रुके हो ?


ड्राइवर -  पागल नहीं हूँ मैं , चैराहे के दूसरी तरफ़ से मेरे साथी लोग आ रहें हैं। 



 Bánat - पछतावा  :


- क्या हुआ तुम्हें , इतने दुखी क्यों हो ?


- अरे  क्या बताऊँ ,कल शाम मेरे एक सहकर्मी  ने इतनी शराब पी ली कि नशे में केलेति रेलवे स्टेशन ही बेच डाला। 


- ये सरासर पागलपन है , पर इसके लिए तुम क्यों परेशान हो रहें हो ?


- क्यों कि मैंने ही उसे ख़रीदा था। 



अनुवादक - इन्दुकांत आंगिरस 

1 comment: